Bank Ac KYC: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के निर्देशानुसार, 1 जनवरी 2025 से कई बैंक खाते निष्क्रिय हो गए हैं। ये वे खाते हैं जिनमें आवश्यक KYC (अपने ग्राहक को जानें) दस्तावेज़ अपडेट नहीं किए गए थे। RBI ने सभी बैंकों को निर्देश दिया था कि वे अपने ग्राहकों से KYC विवरण अपडेट करवाएं, ताकि मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों को रोका जा सके।

प्रभावित खाताधारक कौन हैं?
जिन खाताधारकों ने अपने KYC विवरण समय पर अपडेट नहीं किए हैं, उनके खाते अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर दिए गए हैं। इसका मतलब है कि वे अपने बैंक खातों से लेन-देन नहीं कर पाएंगे, जब तक कि वे अपने KYC दस्तावेज़ अपडेट नहीं कर लेते।
KYC अपडेट कैसे करें?
खाताधारक अपने बैंक की निकटतम शाखा में जाकर या बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन KYC विवरण अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहचान प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड) और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी।
इसमें आपके बैंक की क्या जिम्मेदारी होगी
बैंकों ने अपने ग्राहकों को KYC विवरण अपडेट करने के लिए कई बार सूचित किया था। इसके बावजूद, जिन ग्राहकों ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की, उनके खाते अब निष्क्रिय कर दिए गए हैं। बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए KYC प्रक्रिया को सरल बना रहे हैं, ताकि वे जल्द से जल्द अपने खातों को पुनः सक्रिय कर सकें।
अपने बैंक खाते को बंद होने से कैसे बचाएं?
यदि आपका खाता निष्क्रिय हो गया है, तो जल्द से जल्द अपने बैंक से संपर्क करें और आवश्यक KYC दस्तावेज़ प्रस्तुत करें। इससे न केवल आपका खाता पुनः सक्रिय होगा, बल्कि भविष्य में किसी भी असुविधा से बचा जा सकेगा।
RBI के इस कदम का उद्देश्य बैंकिंग प्रणाली में पारदर्शिता और सुरक्षा सुनिश्चित करना है, जिससे ग्राहकों के हितों की रक्षा हो सके।